LPG Cylinder हुआ 200 रुपए सस्ता, मात्र ₹700 में जानिए किसे मिलेगा लाभ ?

LPG Cylinder New Price :चुनाव के पहले चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र जी मोदी ने ग्राहकों को और अपनी जनता को इस रक्षाबंधन पर बड़ी सौगात दी है बढ़ती हुई महंगाई पर एक ऐसी राहत दी है दरअसल हुआ यह है कि मोदी सरकार ने LPG Cylinder पर ₹200 कम करने का ऐलान किया है।
मंगलवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में यह फैसला किया गया है एलपीजी गैस सिलेंडर पर छूट का फायदा 33 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को मिलेगा।
LPG Cylinder पर ₹200 की छूट की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रिमंडल के फैसले के बाद कहां है कि सभी उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर के दाम में ₹200 कम देना होगा।

LPG Cylinder हुआ 200 रुपए सस्ता, मात्र ₹700 में जानिए किसे मिलेगा लाभ

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि मंत्रिमंडल ने यह फैसला लिया है इस फैसले के बाद उज्ज्वला योजना के जो भी लाभार्थी है अब उनको कल ₹400 की सब्सिडी मिलेगी हम आपको बता दे की उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को पहले से ₹200 की सब्सिडी मिल रही थी और चुनाव के इस माहौल में मोदी सरकार जी ने फिर से जेब खर्च को थोड़ा सा रोक दिया है और उज्ज्वला योजना के तहत अब 9 करोड़ 60 लाख परिवारों को जो गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं उनको यह फायदा सीधे-सीधे मिलेगा।
बता दे की 2019 के चुनाव में भाजपा की बंपर जीत के पीछे इस स्कीम को गेम चेंजर माना गया था और मोदी सरकार फिर एक बार इसी स्कीम का फायदा उठाने वाली है इसका फायदा उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को मिलने वाला है।

मोदी जी का रक्षाबंधन गिफ्ट

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रिमंडल के फैसले के बाद यह जानकारी मीडिया को दी।
अब कल रक्षाबंधन है और मोदी सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमत को ₹200 कम करने का जो ऐलान किया है इसकी चर्चा खूब जोरों शोरों से हो रही है हम आपको बता दे कि मोदी सरकार ने गैस सिलेंडर और चुनाव के कुछ महीने पहले काम करके सीधे-सीधे जनता को चुनाव में किए जा रहे मोदी जी के कार्यों का सीधा फायदा दिया जाएगा।

अभी LPG Cylinder गैस की कीमत कितनी है

यूं तो एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत जगह-जगह पर डिपेंड करती है हर राज्य के हिसाब से इसकी कीमतों में बदलाव होता है अभी गैस सिलेंडर की कीमत 1100 ₹3 है जो मोदी सरकार की ₹200 कम करने के बाद 903 रुपए होगी लेकिन उज्ज्वला योजना के तहत₹200 की सब्सिडी पहले से दी जा रही है इसलिए यह सिलेंडर 703 रुपए में मिलेंगे।
दरअसल उज्ज्वला योजना के माध्यम से इतना ही फायदा नहीं बल्कि इस योजना के माध्यम से 75 लाख नए एलपीजी गैस कनेक्शन देने का भी सरकार ने ऐलान किया है।

कैसे जाने LPG Cylinder के क्या रेट चल रहे है

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके एरिया में एलपीजी गैस सिलेंडर LPG Cylinder की क्या कीमत है तो आप iocl.com वेबसाइट को चेक कर सकते हैं और प्रोडक्ट प्राइस के ऑप्शन पर आपको आपके एरिया के हिसाब से गैस सिलेंडर की वर्तमान कीमत देखने को मिल जाएगी।

उज्ज्वला योजना के लिए क्या योग्यता है

उज्ज्वला योजना के लिए क्या योग्यता है
अगर आप भी चाहते हैं कि उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर कनेक्शन लेना और इस योजना का लाभ उठाना तो आपके पास निम्नलिखित योग्यता होना बेहद आवश्यक है-
1.यह योजना सिर्फ महिला आवेदक के लिए है

2.उजाला योजना के तहत महिला की आयु कम से कम 18 वर्ष तो होनी ही चाहिए।

3.उजाला योजना के लिए महिला बीपीएल कार्ड धारी परिवार से होना चाहिए ।

4.इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के किसी भी सदस्य का नाम से एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए, ऐसा होता है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।
उपरोक्त शर्तें उज्ज्वला योजना की योग्यता हेतु है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page