Friday, April 26, 2024
spot_img
Homeमध्यप्रदेशMp Election Result 2023:Mp Exit pole आखिर MP में कौन?

Mp Election Result 2023:Mp Exit pole आखिर MP में कौन?


Today’s Chanakya :आखिर एमपी का राजा कौन? जी हां हम बात कर रहे हैं 17 नवंबर को हुए मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के रिजल्ट की अब मतदान के बाद 30 नवंबर को कई मीडिया हाउस और मीडिया न्यूज़ एजेंसी ने एग्जिट पोल घोषित कर दी है। अलग-अलग एजेंसिया ने अपने एग्जिट पोल MP Election 2023 के लिए और उनके अपने-अपने अनुमान को सार्वजनिक कर दिया है।
हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा के चुनाव हुए थे, अब 3 नवंबर को रिजल्ट आना बाकी है।
उसके पहले ही सभी मीडिया एजेंसी ने अपने-अपने अनुमान को सार्वजनिक कर दिया है।
हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश में न्यूज़ 24 के टूडेज चाणक्य के अनुमान के मुताबिक यहां बीजेपी बहुत भारी महुमत से जीत हासिल करते दिख रही है।
न्यूज़ 24 टुडेज चाणक्य के अनुसार मध्य प्रदेश में 151 सीटों पर बीजेपी जीत हासिल कर सकती है जबकि कांग्रेस को 74 सीटों पर ही जीत मिल सकती है ऐसा अनुमान है इन दोनों पार्टियों के अलावा मध्य प्रदेश में बीएसपी जैसी अन्य पार्टियों को नहीं मिलती दिखाई दे रही है जबकि अन्य को पाच सीट मिल सकती है।

टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल कितना सटीक ?


Today’s Chanakya MP Exit Poll 2023:

Mp Election Result 2023 :हम आपको बता दे की 2018 में टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल का अनुमान सबसे सही साबित हुआ था हालांकि उसके बाद ही कांग्रेस के नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की बगावत के बाद भाजपा ने सरकार बना ही ली थी।
2018 के चुनाव में टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान लगाया गया था जो सही साबित हुआ।
हम आपको बता दे की टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल 2018 के अनुसार कांग्रेस को 125 सीट प्राप्त हुई थी इसमें से 12 सीट बढ़ाने या घटना का भी अनुमान था, इसके अलावा एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 103 और अन्य को दो दो सीट मिलने का अनुमान लगाया गया था और वह काफी हद तक सही साबित हुआ था।

Mp election exit pole 2023, Mp election result 2023

Today’s chanak exit pole के अनुसार मध्य प्रदेश में जातियों के आधार पर

Today’s chanak exit pole के अनुसार मध्य प्रदेश में जातियों के आधार पर भी वोटिंग हुई है इसको भी इन्होंने काफी अच्छे से समझाया है
टुडेज चाणक्य के अनुसार देखा जाए तो मध्य प्रदेश में जातियों के आधार पर बीजेपी को 54% ब्राह्मणों ने दिए हैं, जबकि भाजपा के खाते में 47% राजपूत के वोट 45% ,एससी40% ,मुस्लिम वोट का प्रतिशत 8 और 47% ओबीसी से वोट प्राप्त हुए हैं।

Mp election exit pole 2023, Mp election result 2023


एमपी इलेक्शन एग्जिट पोल के चाणक्य के अनुसार कांग्रेस के पक्ष में 28% ब्राह्मण के वोट मिले हैं, 38% राजपूत ने कांग्रेस को वोट दिया है जबकि एस सी का प्रतिशत 45 और एसटी का प्रतिशत 40 रहा है ओबीसी के 31% वोट और मुस्लिम वोट का प्रतिशत 84 कांग्रेस के पक्ष में रहा है।
टुडेस चाणक्य के एग्जिट पोल के अनुसार एमपी इलेक्शन इस बार कांटे का रहा है मध्य प्रदेश में किन-किन मुद्दों पर वोट पड़े लिए जानते हैं।
मध्य प्रदेश में मतदाताओं ने इस बार वोट पार्टी और उम्मीदवारों को देखकर दिया है जिसका प्रतिशत 34 है
तथा 23% में डेवलपमेंट और 25 प्रतिशत ने भ्रष्टाचार यानी करप्शन के बारे में सोच कर दिया है वहीं 9% स्थानीय मुद्दे और चार प्रतिशत वोटरों ने अपने अनुसार अलग-अलग मुद्दों पर वोट किया है।

People Also Read :मारुती ने दिया बड़ा झटका क्या आपने पढ़ा ?

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

You cannot copy content of this page