Wednesday, May 29, 2024
spot_img
Homeधर्ममहानवमी के इस विशेष योग पर करे ये उपाय होंगे मालामाल

महानवमी के इस विशेष योग पर करे ये उपाय होंगे मालामाल

नवमी के इस पवित्र दिन, मां दुर्गा के नौवे स्वरूप, मां सिद्धिदात्री की पूजा करते समय हम सब महत्वपूर्ण उपायों के बारे में जानने का समय है, जिनसे हम अपनी आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

नवरात्रि के अंतिम दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि पुष्य योग, और कई अन्य शुभ योग बन रहे हैं, जिनके माध्यम से हम मां अंबे का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में दिए गए कुछ उपाय जीवन की समस्याओं से निजात पाने में मदद कर सकते हैं, और हमें माता जी  की कृपा प्राप्त होती है।

परिवार को ऐसे करे समृद्धि की और अग्रसर 

नवरात्रि की नवमी तिथि के दिन, आग्नेय कोण में मां दुर्गा की ज्योति जलाने से हमारे घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है और हमारे शत्रुओं पर विजय मिलती है. इससे सभी प्रकार के रोग और दोष भी दूर हो जाते हैं। अगर आप नवरात्रि के दिनों में दुर्गा सप्तशती का पाठ नहीं कर पा रहे हैं, तो नवमी तिथि को दुर्गा सप्तशती के उत्तम चरित्र का पाठ कर सकते हैं, जिससे आपको अन्न, धन, यश, और कीर्ति की प्राप्ति हो सकती है.

जीवन होगा सुखमय

नवमी तिथि पर, नौ कन्याओं की पूजा करके उन्हें सम्मान पूर्वक हलवे-चने के साथ पूड़ी सब्जी का भोजन कराने से मांता प्रसन्न होती हैं और हमारे आर्थिक संकट दूर होकर हमारे जीवन को सुखमय बना सकती हैं. कन्या पूजन को कुमारी पूजन भी कहा जाता है, क्योंकि कन्याएं मां स्वयं घर में आती हैं, और इनकी पूजा श्रद्धापूर्वक की जानी चाहिए.

कैसे होगी माँ लक्ष्मी जी की कृपा:

नवरात्र की नवमी तिथि पर मां दुर्गा को गंगाजल से स्नान कराने से हम उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए हमें मां की पूजा को विधि विधान से करना चाहिए और दुर्गा रक्षा कवच का पाठ करना चाहिए. साथ ही, मां दुर्गा की पूजा के दौरान पीले रंग की कौड़ियों और शंख की पूजा करनी चाहिए. इससे आर्थिक समस्या दूर होती है, और हम पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है.

 कैसे होगा सुख-समृद्धि का आगमन:

नवमी तिथि की रात को, मां दुर्गा की पूजा करते समय, हमें उनके सामने जल से भरा कलश रखना चाहिए और उसमें 9 अशोक के पत्ते रखने चाहिए. इसके बाद, मां दुर्गा के सप्तशती मंत्रों का 108 बार जप करना चाहिए. फिर  जप करने के बाद, कलश को उठाकर आम या पान के पत्तों से पूरे घर में छिड़कना चाहिए, और बचे हुए पानी को सुबह तुलसी में डाल देना चाहिए. इसके परिणामस्वरूप, घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियों का अंत  होता है, और सुख-समृद्धि हमें आसपास घेर लेती है.

mahanavmi par kare ye upay hoge malamal

धन धान्य की कमी से कैसे करे बचाव:

नवमी तिथि को, मां दुर्गा को सुहाग का सामान अर्पित करके, हम अपनी सारी समस्याओ से मुक्ति पा सकते हैं

इसके लिए हमें ध्यानपूर्वक विधि विधान से पूजा करनी चाहिए, और पूजन सामान को सुहागन महिलाओं को देना चाहिए. इसके साथ ही, हमें किसी दुर्गा मंदिर में जाकर मां के चरणों में आठ कलम पुष्प चढ़ाना चाहिए और मां की गोद में मखाने, बताशे, और सिक्के रखना चाहिए। इस तरह से करने से मां दुर्गा जी हमें अपनी कृपा से नवा धन और धान्य प्रदान करती हैं, और हमारे घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती.

ऐसे मिलेगी आर्थिक संकट से मुक्ति:

नवमी के इस महत्वपूर्ण दिन पर, हम सभी माता की शक्ति और कृपा के आगमन का स्वागत करते हैं। इन उपायों को मान-सम्मान और भक्ति भाव से करने से हम अपने जीवन में अद्भुत  परिवर्तन पा सकते हैं, और धन, सुख, और समृद्धि के साथ अपने परिवार को फलीभूत  कर सकते हैं। 

नवमी के दिन हम सब मिलकर अपने घरों को मां दुर्गा की पूजा करने, और माता रानी की  कृपा का स्वागत करने के लिए तैयार होते हैं. मां दुर्गा की मौजूदगी  हमारे जीवन को संजीव देती हैं, हमें अपने समस्याओ  से मुक्त करती हैं, और हमें सही मार्ग पर ले जाती है।  

इस नवमी को अपने जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाएं, और इन उपायों के माध्यम से मां दुर्गा से आर्थिक संकटों का समापन पाएं। यह एक आनंददायक और प्रेरणास्पद अनुभव हो सकता है, जो हमारे जीवन को सुखमय और समृद्धि भर देगा।

मां दुर्गा के आशीर्वाद के साथ, हम सब मिलकर एक नये आरंभ की तरफ बढ़ सकते हैं, और हमारे जीवन में खुशियाँ और समृद्धि की बौछार मिल सकती है। 

महानवमी के इस विशेष योग पर करे ये उपाय होंगे मालामाल

नवरात्र की नवमी तिथि के दिन, मां दुर्गा को भोग लगाने के साथ हमें गरीबों और जरूरतमंद लोगों में बाँटना चाहिए। इसके साथ ही, अगर संभव हो, तो हलवा-पूड़ी को भोग लगाकर सभी के बीच बाँटना चाहिए. मां को वही चीजें पसंद हैं, जो बाँटी जा सकती हैं. इससे मां दुर्गा हमारी दुःख-दरिद्रता को दूर करने में मदद करती हैं और हमारे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

नवमी के इस महत्वपूर्ण दिन, हम इन उपायों को पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ करके, अपने जीवन में आर्थिक समस्याओं को दूर कर सकते हैं। मां दुर्गा हमें संभालती हैं और हमारे जीवन में खुशियाँ और समृद्धि लाती हैं।

इस नवमी पर, हम न केवल धन की प्राप्ति करते हैं, बल्कि हम अपने जीवन को धार्मिकता और भक्ति के साथ भर देते हैं, और मां दुर्गा की कृपा से हमारे घर में सुख और समृद्धि का वातावरण बनता है। इस नवमी को एक अद्भुत  और धार्मिक अनुभव के रूप में मनाएं, और मां दुर्गा के आशीर्वाद के साथ अपने जीवन को सुखमय बनाएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

You cannot copy content of this page