Thursday, April 18, 2024
spot_img
Homeधर्मNag Panchami 2023 को भूलकर भी न करे ये काम वरना होगा...

Nag Panchami 2023 को भूलकर भी न करे ये काम वरना होगा ये अन्जाम

नाग पंचमी 2023: नाग पंचमी का उत्सव इस वर्ष, 21 अगस्त 2023 को, आयोजित किया जाएगा। यह पर्व सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन, विशेष महत्व दिया जाता है नाग देवता की पूजा और आराधना को। इस अवसर पर, विश्वास किया जाता है कि नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं और व्यक्ति का जीवन आनंददायक बनता है। इसलिए इस पूजन को विशेष महत्व दिया जाता है।

Nag Panchami 2023:इस बार, नाग पंचमी के दिन, दुर्लभ संयोग भी बन रहे हैं, जिसके कारण कई लोगों के जीवन में दुष्प्रभाव दिख सकते हैं। वहीं कुछ लोगों के लिए नाग पंचमी का यह अवसर बेहद शुभ सिद्ध हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि नागपंचमी के दिन कुछ ऐसे कार्य हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं किया जाना चाहिए। जी हां, कुछ कार्य ऐसे होते हैं जिन्हें नाग पंचमी के दिन भूलने की अनुमति नहीं है, अन्यथा जीवन में कई हानियाँ हो सकती हैं। इससे कहीं अधिक, यह मुश्किलों में भी विचलित हो सकता है। आइए, हम जानते हैं ऐसे कौन-कौन से कार्य हैं जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए।

Nag Panchami 2023 ko kya nahi karna chahiye?

नाग पंचमी 2023 के दिन नाग देवता को कष्ट पहुंचाने का प्रयास करना, जीवन में नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। ऐसा करने वाले व्यक्तियों को जीवन के बारे में दुखद फलस्वरूप भुगतना पड़ सकता है, जिनके परिणामस्वरूप उन्हें साथी जन्मों तक दोषों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, कुछ लोगों के जीवन में अधिक मुश्किलें उत्पन्न हो सकती हैं जो नाग देवता के साथ खिलवाड़ करते हैं।

नाग पंचमी 2023 को भूलकर भी न करे ये काम

खुदाई का काम ना करें

कहते हैं कि नाग पंचमी के दिन जमीन की खुदाई का काम नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मिट्टी या जमीन में सांपों के बिल या बांबी के टूटने का खतरा हो सकता है। इसके अलावा, अगर नाग पंचमी के दिन जमीन खोदने का काम किया जाए तो उसे संतान सुख की प्राप्ति भी नहीं हो सकती है।

सांप को दूध न दें Nag Panchami को

Nag Panchami 2023:यह भी कहा जाता है कि नाग पंचमी के दिन जीवित सांप को दूध नहीं पिलाना चाहिए क्योंकि उनके लिए दूध जैसे जहरीले पदार्थ के समान हो सकता है। इसलिए उन्हें स्वयं दूध पिलाने की जगह पर, उनकी प्रतिमा पर ही दूध अर्पित करना चाहिए।

नुकीली चीजें ना उपयोग करें

नाग पंचमी के दिन नुकीली चीजों का उपयोग भी करने से बचना चाहिए। कहते हैं कि इस दिन नुकीली और तीखी वस्तुएं जैसे चाकू, सीज़ आदि का उपयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से नाग देवता को कष्ट हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप जीवन में आपातकालीन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको ऐसे कामों से बचने की सलाह दी जाती है।

नाग पंचमी 2023 को लोहे के बर्तनों में खाना न बनाएं

Nag Panchami 2023:नाग पंचमी के दिन लोहे की कढ़ाई और तवे पर खाना बनाने से बचना चाहिए। क्योंकि जिस तवे पर रोटी बनाई जाती है, उसे नाक का पानी माना जाता है। यहाँ तक कि ऐसा माना जाता है कि इससे घर में अनगिनत मुश्किलें उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए नाग पंचमी के दिन बहुत से घरों में दाल-बाटी बनती है, रोटी नहीं।

Disclaimer यह सूचनाएँ केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित हैं और इनकी पुष्टि Betulnews.com नहीं करता। किसी भी सूचना या मान्यता को अपने जीवन में लाने से पहले, संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श लें।

नाग पंचमी को क्या नहीं करना चाहिए

लोहे के बर्तनों में खाना न बनाएं,नुकीली चीजें ना उपयोग करें,सांप को दूध न दें,खुदाई का काम ना करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

You cannot copy content of this page