डायरेक्टर नितिन देसाई का निधन| Nitin Desai Death by suicide

Nitin Desai Death: बॉलीवुड से आज एक बेहद दुखद खबर सामने आई है. बॉलीवुड के जाने-माने दिग्गज और आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने आज सुबह आत्महत्या कर ली है. उनकी मौत की खबर सामने आने के बाद से ही फिल्म इंडस्ट्री में शोक में लिप्त है . बॉलीवुड के मशहूर एक्टर्स से लेकर डायरेक्टर तक, हर किसी को उनकी मौत से गहरा सदमा पहुंचा है. तमाम बॉलीवुड एक्टर एक्ट्रेस ने शोक जाहिर किया है , ,रितेश देशमुख से लेकर अक्षय कुमार ,परिणीती चोपड़ा तक कई बॉलीवुड एक्टर एक्ट्रेस ने ट्विटर के माध्यम से उन्हें श्रद्धांजलि दी है. who is NITIN DESAI ने मुंबई से लगभग 80km दूर नितिन देसाई ने बुधवार की सुबह मुंबई के एनडी स्टूडियो में खुदकुशी कर ली। सूत्रों के अनुसार , उन्होंने मंगलवार देर रात तकरीबन 3:30 पर फांसी लगाकर आत्महत्या की थी। नितिन ने इतना बड़ा कदम आर्थिक तंगी के चलते उठाया।

WHO IS NITIN DESAI ? नितिन देसाई कौन है?

WHO IS NITIN DESAI :बॉलीवुड के जाने-माने दिग्गज और आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई बहुत बढ़िया कलाकार और डायरेक्टर थे । देवदास, लगान और हम दिल दे चुके सनम जैसे कई बड़ी फिल्मों का सेट डिजाइन आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई जी ने ही किया है

आर्ट डायरेक्टर NITIN DESAI ने इन फिल्मों के सेट किए थे डिजाइन

नितिन ने कई बेहतरीन फिल्में बॉलीवुड इंडस्ट्री को दी हैं. इनमें से कुछ लगान, हम दिल दे चुके सनम, जोधा अकबर और प्रेम रतन धन पायो भी शामिल हैं. नितिन देसाई ने इस फिल्मों के सेट डिजाइन किए थे. इन सभी फिल्मों में भव्य सेट दिखाए गए थे जिसकी हर बार तारीफ की जाती है. NITIN DESAI को चार नेशनल अवॉर्ड भी मिले है. उन्हें बेस्ट आर्ट डायरेक्शन के लिए इन पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था.

Nitin Desai news एक्टिंग में भी आजमा चुके हैं खुद को


Nitin Desai ने सेट डिजाइन करने के साथ एक्टिंग में भी अपना हाथ आजमाया था। Nitin Desai ने दाउद फन ऑन द रन, हम सब एक हैं और हेलो जय हिंद जैसी कई फिल्मों में एक्टिंग की थी. इतना ही नहीं उन्होंने फिल्मों का डायरेक्शन भी किया है । 2011 में आई फिल्म हेलो जय हिंद में नितिन ने एक्टिंग करने के साथ डायरेक्शन भी किया था. उन्होंने कई मराठी फिल्म भी डायरेक्ट की थीं।

धोखाधड़ी का लगा था आरोप Nitin Desai पर


रिपोर्ट्स की माने तो नितिन आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे, मई में Nitin Desai पर धोखाधड़ी का आरोप लगा था. एक एडवर्टाइजिंग एजेंसी ने उन पर 3 महीने तक काम करवाने के बाद पैसे नहीं देने का आरोप लगाया था. रिपोर्ट्स की माने तो ये रकम करीब 51 लाख रुपए थी ,हालांकि नितिन देसाई ने इन आरोपों को गलत ठहराया था.

इस वेब सीरीज के लिए की थी खास मेहनत


करीब एक डेढ़ महीने पहले की बात है, Nitin Desai काफी उत्साहित थे। अपनी वेब सीरीज ‘महाराणा प्रताप’ को लेकर जिसमें लीड स्टार के तौर पर गुरमीत चौधरी नजर आने वाले थे। इस सीरीज को disney hotstar पर रिलीज़ किया जाना था, जिसमे करीब 30 एपिसोड की शूटिंग पूरी हो चुकी थी। Nitin Desai बेस्ट आर्ट डायरेक्टर थे। संजय लीला भंसाली की फिल्में हो या फिर आशुतोष गोवारीकर की उन्होंने इन सभी के साथ बहुत ही शानदार काम किया है।

टूटा स्टूडियो का सपना

रिपोर्ट्स की माने तो फाइनेंस कंपनी एडलवाइस कर्ज वसूली के लिए एनडी स्टूडियो का ऑक्शन करने वाली थी। इस वजह से Nitin Desai काफी टेंशन में आ गए थे। करीब 15 साल पहले रिलायंस ने एनडी स्टूडियो का 50% स्टेक पर खरीदा गया था। परन्तु अनिल अंबानी की कंपनी खुद ही कर्ज में दबती चली गई, जिससे एनडी को वर्ल्ड क्लास स्टूडियो बनाने का सपना भी अधूरा रह गया।

नितिन देसाई का आखिरी इंस्टाग्राम पोस्ट क्या था


आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई Nitin Desai Death ने 29 जुलाई 2023 को अपने ऑफिसियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर लास्ट पोस्ट किया था। उन्होंने साल 1994 में रिलीज हुई अनिल कपूर और मनीषा कोइराला की फिल्म 1942 लव स्टोरी के 29 साल पूरे होने को लेकर अपनी खुशी जाहिर की थी। Nitin Desai इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव थे, और वह फिल्मों से जुड़े , शूट से जुड़े अक्सर पोस्ट जानकारिया किया शेयर करते थे। उनके इंस्टाग्राम पर 1 लाख 37 हजार के करीब फॉलोअर्स है ।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page